Internship kya Hai | kaise karen

Internship kya Hai | kaise karen
online summer Internship 2020

अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए अक्सर students बहुत चिंतित रहते हैं। एक अच्छा career बनाने के लिए हमें अच्छी शिक्षा की भी आवश्यकता होती है और इसके लिए हमें बहुत ही मेहनत और ईमानदारी से पढ़ाई करनी होती है।

हम यहां बात करने वाले हैं इंटर्नशिप (internship) के बारे में जिसे आप 10th, 12th, Diploma, Graduation, या Post graduation  के बाद भी कर सकते हैं।


नमस्कार दोस्तों! आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की इंटर्नशिप क्या होता है what is internship (internship kya hai)। इंटर्नशिप में अप्लाई कैसे करें | how to apply for Internship, Internship meaning in Hindi, Internship ka matlab kya hota hai, Importance of internship in hindi, Summer Internships । इंटर्नशिप से कंपनी को क्या फायदा होता है और आपको क्या फायदा होता है। और साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि इंटर्नशिप करने से क्या फायदे होते हैं | Benifites of internship, इंटर्नशिप कहां से करना चाहिए। कौन-कौन सी field इंटर्नशिप कर सकते हैं। college students internship कैसे करें। internship कहां से मिलता है। और यह भी जानेंगे कि internship certificate का क्या महत्व है।


अगर आपको इंटर्नशिप के बारे में नहीं पता तो आज मैं आपको इंटर्नशिप के बारे में पूरा डिटेल से बताने वाला हूं।

Tags: internship meaning, internship meaning in Hindi, internship definition in Hindi, importance of internship, importance of internship in Hindi, internship ka Matlab kya Hota hai, interning meaning in Hindi, internship meaning, what is internship, internship for engineering students, internship sites India, internship jobs for freshers, internship work from home, internship for Mechanical engineer, what is an internship for college students, Internshala, Internship explain in Hindi,  what is Internship, Summer Internship, what is Summer, Internship program, Internship meaning, Summer Internship program, what is international in Hindi, how to get internship in India, internship, search online internship, any paid internship in India, Internship in, Internshala account, इंटर्नशिप क्या होता है।

सभी छात्रों का एक सपना होता है कि वह आगे चल कर अपना एक अच्छा करियर बनाएं लेकिन इसके लिए हमें केवल किताबी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती हमें किताबी ज्ञान के साथ-साथ practical में भी निपुण होना पड़ता है। हमें दिन प्रतिदिन अपने स्किल्स को improve करना होता है।
Internship kya Hai | kaise karen
online summer Internship 2020

What is internship

 दोस्तों आपने कभी ना कभी इंटर्नशिप का नाम सुना ही होगा।
internship एक तरह की ट्रेनिंग होती है जो  job से related होती है मतलब इंटर्नशिप में आपको जॉब के जैसी ट्रेनिंग दी जाती है। यह full time job नहीं है। इंटर्नशिप में आपको केवल ट्रेनिंग दी जाती है।

 जो student किसी भी कंपनी में इंटर्नशिप करते हैं उन्हें  intern  कहा जाता है। एक इंटर्न किसी भी कंपनी में फिक्स टाइम के लिए इंटर्नशिप करता है सामान्यतया Internship 3 से 6 महीने का होता है।

इंटर्नशिप आप कभी भी कर सकते हैं चाहे आप दसवीं पास हो, या 12वीं पास हो, या फिर आप ग्रेजुएट हो आप कभी भी जॉब ट्रेनिंग (internship) कर सकते हैं।
इंटर्नशिप internship करने के बाद आपको इंटर्न (intern) कहा जाता है। इंटर्नशिप मैं किसी स्टूडेंट को हायर hier किया जाता है एक short period of time  के लिए।

Internship कितने भी दिनों का हो सकता है। internship 1 week , 1 months, 3 months, 6 months या 1 year का भी हो सकता है। ज्यादातर इंटरनेट से 3 से 6 महीने का होता है इंटरनेट से पूरा करने के बाद आपको इंटर्नशिप सर्टिफिकेट भी मिलता है जिसका उपयोग आप  job पाने के लिए कर सकते हैं

online Internship 2020, online Internship 2020 summer, online summer Internship 2020, online summer Internship 2020 for high school students, Internship 2020 for engineering students, Online summer research internship 2020.

Internship दो तरह के होते हैं:-

1. Part-time Internship
2. Full-time Internship

अगर आपके पास समय की पाबंदी है और आप पढ़ाई कर रहे हैं और कॉलेज की स्टूडेंट है और इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो आप पार्ट टाइम इंटर्नशिप कर सकते हैं। part time internship में जिस भी कंपनी में student internship करता है वहां उसे 1 दिन में कुछ ही घंटों के लिए काम करना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि आपको पूरे 8 घंटे एम्पलाई ( Employee ) की तरह काम नहीं करना होगा। आपको एक निश्चित समय तक ही काम के लिए बुलाया जाएगा।

Full time Internship मैं आपको full time work करना होता है जिस प्रकार एक एम्पलाई ड्यूटी करता है इसका मतलब आपको पूरे 8 घंटे work करना होता है।


Why Should do Internships


Why Should do Internships
Why Should do Internships

Internship मैं आपको कंपनी या ऑफिस में काम करने के तरीकों को सिखाया जाता है कहीं-कहीं पर ऑफिस में काम करने के लिए कोई स्पेशल व्यक्ति जानकारी देने के लिए होता है और कहीं कहीं पर आपको खुद से ही काम करना होता है अगर वहां पर आपको गाइड करने वाला कोई नहीं होता है तो आपको खुद से ही वह काम पूरा करना पड़ेगा।

किसी भी जॉब को करने के लिए Experience का होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास Experience नहीं है तो बहुत सी कंपनियां आपको जॉब नहीं देंगे क्योंकि आपके पास अपना Experience नहीं होता है। कि आप उस कंपनी के काम को अच्छी प्रकार से कर सकें इसलिए बड़ी कंपनियों में जॉब लेने के लिए आपको work Experience होना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको इंटर्नशिप internships करना चाहिए।

Internship मैं हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है और साथ ही साथ हमें काम करने का एक्सपीरियंस भी मिलता है आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी फील्ड में इंटर्नशिप कर सकते हैं।


Benefits of Internship

इंटर्नशिप हमें जॉब लेने में बहुत मदद करता है ज्यादातर लोग इंटर्नशिप गर्मी की छुट्टियों में करते हैं इंटर्नशिप किसी भी क्वालिफिकेशन का व्यक्ति कर सकता है चाहे वह दसवीं पास हो 12वीं पास हो पोस्ट ग्रेजुएट हो ग्रेजुएट हो या वह डिप्लोमा कर रहा हो।
Internship kya Hai | kaise karen
online summer Internship 2020

आप पढ़ाई करते करते भी internships से कर सकते हैं।
इंटर्नशिप करने से हमें नई नई चीजें सीखने को मिलती हैं हमारा work experience काफी अच्छा हो जाता है। 

इंटर्नशिप करने से हमारे Work Skill, Soft Skills, Communication Skills,  Teamwork करने की आदत,   Project Management Skills, Problem-Solving Capacity, Client Relationship Management Skills बहुत ही अच्छी हो जाती हैं।

Benefits of Internship
Benefits of Internship


Internship करने के बाद जॉब लेने में बहुत आसानी होती है क्योंकि आपके पास अच्छा वर्क एक्सपीरियंस होता है। और आपके पास एक्सपीरियन के साथ-साथ लोगों से बातें करने की कला मतलब Communication Skill अच्छी हो जाती है और आपको आपकी फील्ड में जॉब करने की आदत हो जाती है जिससे आपको भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

Internship  करने के बाद आप अपने सर्टिफिकेट को अपने Resume या CV (Curriculum Vitae) में include करें जो कि बहुत ही valuable होता है। आपको जॉब लेने में बहुत ही मददगार साबित होता है। क्योंकि जिसके पास वर्क एक्सपीरियंस होगा उसे ज्यादा बेनिफिट होगा।

आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी  field मैं internship कर सकते हैं। 

Types of Internship

यह दो टाइप के होते हैं:-

1. Paid (Profitable) Internship
2. Unpaid Internship (Non-Profitable)

Paid Internship में आपको काम करने के पैसे दिए जाते हैं जबकि non paid internship में पैसे नहीं दिए जाते। आप इन दोनों में से किसी भी प्रकार का इंटर्नशिप (internship) कर सकते हैं क्योंकि इंटर्नशिप में जॉब के स्किल्स को सिखाया जाता है। और इसमें आपका ही फायदा होता है तो पैसों को ध्यान में ना रखते हुए इंटरशिप करना चाहिए।


Internship Completion Certificate

Internship  पूरा होने के बाद आपको Work Experience के साथ-साथ Internship Certificate दिया जाता है जिसे आप कहीं भी दिखा कर जॉब पा सकते हैं बस आपको अपने internship certificate को अपने Resume and CV में ऐड करना होगा। और अपने रिज्यूमे को सबमिट करना होगा जिसमें आप जॉब  करना चाहते हैं


Importance of Internship Training | इंटर्नशिप क्यों करते है

Importance of iIternship Training
Importance of internships Training

जैसा कि मैंने पहले ही आपको बताया कि इंटर्नशिप एक ट्रेनिंग है जो जॉब की तरह होता है लेकिन यह फुल टाइम जॉब नहीं है internship करने का मतलब यह है कि आप उस फील्ड में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं इसकी ट्रेनिंग लेना चाहते हैं। आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी फील्ड में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

इंटर्नशिप के जरिए आप अपनी इसकी उसको टेस्ट करने का मौका तो मिलता ही है और साथ ही साथ आपको अपने करियर को एक्सप्लोरर करने का भी मौका मिलता है। इंटर्नशिप करने से आपको नए नए लोगों से मिलने का मौका मिलता है। और कम्युनिकेशन करने का भी मौका मिलता है और आपकी skills दिन पर दिन improve होती जाती है। जिससे कि आप किसी भी कंपनी में काम करने के लिए mature हो जाते हैं।


Online internship

Online Summer Internship 2020. इंटर्नशिप करने के लिए आपको सबसे पहले छोटी कंपनी से शुरुआत करनी होगी क्योंकि बड़ी कंपनियां बिना वर्क एक्सपीरियंस के इंटर्नशिप नहीं देती हैं फिर भी आप प्रयास कर सकते हैं। 

Internship करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट से भी available है जहां से आप सर्च कर सकते हैं। मैं कुछ वेबसाइट के लिंक आपको देता हूं जहां से आप ऑनलाइन इंटर्नशिप सर्च कर सकते हैं।


यह भी पढ़े - 

online Internship 2020, online Internship 2020 summer, online summer Internship 2020, online summer Internship 2020 for high school students, Internship 2020 for engineering students, Online summer research internship 2020. 

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!