Importance of education in our life | शिक्षा का हमारे जीवन में महत्व

Importance of education in our life
Importance of education in our life


हमारे प्यारे भाइयों और बहनों आज मैं एक ऐसे टॉपिक पर बात करने वाला हूं जो एक मनुष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जी हां दोस्तों आज मैं शिक्षा के विषय में बात करने वाला हूं जो मनुष्य को सही राह दिखाती है मनुष्य में सोचने समझने की क्षमता, सही और गलत की पहचान कराने वाला शिक्षा ही है। इसके द्वारा ही हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, ऊंचाइयों को छू पाते हैं। Education gives us wing's to achieve our dreams. शिक्षा बंद दरवाजे खोल देती है। Education is the key to unlocked the golden door of freedom. शिक्षा सफलताओं की कुंजी है। Education is the golden key of success. एक शिक्षित व्यक्ति से एक शिक्षक समाज और एक शिक्षक समाज से एक शिक्षक देश का निर्माण शिक्षा से ही संभव है।

दोस्तों हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व है। शिक्षा के बिना हमारा जीवन बेकार है। दोस्तों शिक्षा से ही हम अपने जीवन को सुखी और सरल बना सकते हैं शिक्षा के अभाव में मनुष्य सही और गलत की पहचान तक नहीं कर पाता अर्थात वह यह भूल जाता है कि सही क्या है और गलत क्या है। शिक्षा मनुष्य के जीवन की एक अहम कड़ी है, इसके बिना मनुष्य आगे नहीं बढ़ पाता एक शिक्षित मनुष्य ही हमारे समाज और मनुष्यता को समझ पाता है। 

Without education people's like an animal. मनुष्य सभी जीवित प्राणियों में एक महत्वपूर्ण और अहम रोल अदा करता है। वह मनुष्य ही है जिसके अंदर सही और गलत की समझ होती है और इसी सही और गलत की समझ को समझने के लिए शिक्षा अनिवार्य है। Education is most important part of human life it is the very essential of everybody because education and knowledge is whose gold that is never less or over. 
शिक्षा के अभाव में मनुष्य अपने संस्कारों को भी भूल जाता है।

दोस्तों यदि अपने बच्चों को बचपन से सही शिक्षा देंगे सही रास्ता दिखाएंगे और उन्हें सही और गलत को पहचानने की शिक्षा देंगे तो वह एक काबिल इंसान बन सकता है


शिक्षा क्या है 

What is Education

शिक्षा अंग्रेजी शब्द के एजुकेशन education से बना है  और अंग्रेजी भाषा का यह शब्द लैटिन भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना है:

एजु edu और कैटम catum  जिसका अर्थ है अंदर से बाहर निकालने की कला। अर्थात आंतरिक विकास या अंदर से विकास करना
importance of education in our life
Definition of Education

Educatum: एजुकेटम लैटिन भाषा का ही शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है E+Duco

E का अर्थ है अंदर से, तथा Duco का अर्थ है विकास अर्थात अंदर से विकास।

इसके अलावा एजुकेशन Educere, और Educare से मिलकर बना है
Educere का अर्थ होता है विकसित करना

Educare का अर्थ होता है आगे बढ़ना, निकालना या विकसित करना


शिक्षा पर विभिन्न विद्वानों का मत

Definition of Education by different Authors

शिक्षा पर विभिन्न वैज्ञानिकों ने अपने-अपने मत या विचार व्यक्त किए जो कुछ इस प्रकार हैं:

शिक्षा बालक की आंतरिक योग्यता और प्रतिभा को बाहर निकालने की कला है। 
या
हम यू कह सकते हैं कि-

 
शिक्षा सीखने और सिखाने की प्रक्रिया है।


प्लेटो ने अपनी पुस्तक मे कहा है- 

"शिक्षा से मेरा अभिप्राय उस प्रशिक्षण से है जोकि बालकों में उचित आदतों के निर्माण के द्वारा सदगुण कि वह प्रथम प्रवृत्ति उत्पन्न करता है जो उसके जीवन में प्रारंभ से लेकर अंत तक उस वस्तु के प्रति घृणा करना सिखाती है जिससे कि हम को घृणा करनी चाहिए और उस वस्तु के प्रति प्रेम उत्पन्न करता है मेरी दृष्टि में यही शिक्षा है।"


स्वामी विवेकानंद ने कहा था- 

"शिक्षा मनुष्य की अंतर्निहित पूर्णता को व्यक्त करने का नाम है। कोई भी ज्ञान बाहर से नहीं आता। ज्ञान मनुष्य में स्वभाव सिद्ध है वह न्यूटन और सेब का उदाहरण देकर अपनी बात रखते हैं।"
या

" मनुष्य में निहित शक्तियों का पूर्ण विकास है ना कि मात्र सूचनाओं का संग्रह है।"


एस्ट्रोलॉजी ने कहा- 

" शिक्षा मनुष्य की आंतरिक शक्तियों का स्वभाविक सामंजस्य पूर्ण और प्रगतिशील विकास है।"


महात्मा गांधी ने कहा- 

" शिक्षा से मेरा तात्पर्य मनुष्य के शरीर मन और आत्मा के सर्वांगीण और  सर्वोत्कृष्ट विकास से है।"
या

"जो शिक्षा चित्त को शुद्ध ना करें, जीवन निर्वाह का साधन ना बने, स्वतंत्र रहने का हौसला विकसित ना करें, उच्च शिक्षा में जितने भी जानकारी का खजाना हो, वह सब कुछ व्यर्थ है।"


दम्बिल साहब ने कहा- 
" शिक्षा के व्यापक अर्थ के अंतर्गत सभी प्रभाव आ जाते हैं जो जीवन के प्रारंभ से लेकर अंत तक उसे प्रभावित करते हैं।"


सुकरात ने कहा- 

" प्रत्येक मनुष्य के मस्तिष्क में अदृश्य रूप से विद्यमान संसार के विचारों को प्रकाश में लाना।"


फ्रोबेल ने कहा- 

" शिक्षा वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बालक की जन्मजात शक्तियां बाहर निकलती हैं।"


काण्ट ने कहा- 

" शिक्षा व्यक्ति की उस पूर्णता का विकास है जिसकी उसमें क्षमता है।"


"शिक्षा ही जीवन है और जीवन ही शिक्षा है"


Full form of education

EDUCATION :  एजुकेशन शब्दों में कुल 9 अक्षर हैं जिन का विस्तृत रूप कुछ इस प्रकार है-

Full form of Education in Hindi

E - Etiquette  का अर्थ होता है शिष्टाचार 
D - Discipline का अर्थ होता है अनुशासन
U - Universal brotherhood का अर्थ होता है विश्व बंधुत्व
C - Creativity का अर्थ होता है सृजनात्मक
A - Awareness का अर्थ होता है जागरूकता
T - Transformation का अर्थ होता है रूपांतर
I - Integrity का अर्थ होता है एकात्मता
O - Optimist का अर्थ होता है आशावादी
N - Nibility का अर्थ होता है सौजन्य सजन्नता।


शिक्षा से आप क्या समझते हैं 

What do you mean by Education


What do you mean by Education
What do you mean by Education

शिक्षा एक ऐसा धन है जिसे ना कोई चुरा सकता है ना ही इसे छीना जा सकता है शिक्षा हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है शिक्षा संसार का सबसे बड़ा धन है समाज में यदि रोटी कपड़ा और मकान के अलावा भी यदि किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो वह शिक्षा है यह साधन है जो कभी समाप्त नहीं होता है इसे जितना खर्च करो यह उतना ही दोगुने वेग से बढ़ता है शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान होता है शिक्षा हमें समाज में जीने की प्रेरणा देता है


हमने कभी ना कभी कुम्हार को बर्तन बनाते हुए जरूर देखा होगा पर क्या आपने गौर किया है कि उस बर्तन को बनाने के लिए कुम्हार ने कौन-कौन से तरीके अपनाएं हैं या कौन कौन से कदम उठाए हैं अगर आपने कुम्हार को बर्तन बनाते हुए देखा है तो आप हमारी बात को बहुत ही अच्छे से समझ जाएंगे दोस्तों जब कुम्हार बर्तन बनाता है तो सबसे पहले वह कच्चे मिट्टी को कहीं से भी उठा कर ले आता है चाहे वह नाला हो या कोई तालाब हो वह यह नहीं देखता की यह मिट्टी किस स्थान से आई है इसके बाद कुम्हार मिट्टी को पीस पीस कर पाउडर बनाता है ताकि उसमें किसी भी प्रकार का कंकड़ पत्थर ना हो इसके बाद उसमें उचित मात्रा में पानी डालता है और फिर उसे बर्तन बनाने के लिए प्रयोग में लेता है।

दोस्तों इसके आगे की बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि यहीं से असली परिश्रम शुरू होता है कुम्हार उस मिट्टी को बर्तन बनाने वाले चकरी पर लगाता है और उसे वही आकार प्रदान करता है जो उस बर्तन को बनाने वाले को चाहिए होता है अर्थात यदि उसे एक घड़ा बनाना है तो उसे घड़े की आकृति में डाल देता है यदि उसे कुल्हड़ बनाना है तो उसे कुल्हड़ का आकार प्रदान करता है और वह चाहे तो अपनी इच्छा अनुसार इस मिट्टी के ढेर को किसी भी प्रकार की आकृति को प्रदान कर सकता है।


importance of education in our life
What do you mean by Education


इस बात से स्पष्ट होता है की जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें उसी कुमार की तरह अपने बच्चों को उचित शिक्षा रूपी आकार प्रदान करना चाहिए यदि बचपन से ही बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की जाए सही रास्ता दिखाया जाए सही आकार में डाल दिया जाए तो वह आगे चलकर एक महान व्यक्ति बन सकता है


क्यों जरूरी है शिक्षा 

Role of Education in Civilization


शिक्षा से ही मनुष्य का विकास होता है।

importance of education in our life
importance of education in our life


सभी जीव जंतुओं में मनुष्य को श्रेष्ठ कहा गया है क्योंकि मनुष्य में वह सारी समझ होते हैं जो और सभी जीव जंतुओं में नहीं पाई जाती।

सही और गलत की पहचान मनुष्य ही कर सकता है या यूं कहें कि सही और गलत की पहचान होने ही शिक्षा है पर ऐसा नहीं है की और सभी जीव जंतु मैं सोचने और समझने की क्षमता नहीं होती।

एक कहानी के माध्यम से मैं यह समझाने का प्रयास कर रहा हूं कि  हमारे दैनिक जीवन में शिक्षा का क्या महत्व है- 

एक गांव में एक बूढ़ा आदमी रहता था। जिसके दो बेटे थे। दोनों बेटे में बहुत अच्छे थे। और अपने माता पिता का कहना मानते थे।

उस आदमी के पास बहुत सारी संपत्ति थी। उसने यह सोचा कि हम दोनों बच्चों में से किसी एक को ही इस संपत्ति का मालिक बनाते हैं किंतु उसके दिमाग में यह सवाल था कि- यह संपत्ति किसे दी जाए जो इसका दुरुपयोग ना करें। तो उसके दिमाग में एक आइडिया आया की वह उन दोनों बच्चों की एक छोटी सी परीक्षा में और जो इस परीक्षा में सफल हो जाए उसे यह संपत्ति दे देगा। निश्चय हो चुका था।

उस बूढ़े आदमी ने अपने दोनों बच्चों को अपने पास बुलाया और कहा कि तुम दोनों में से जो भी इस परीक्षा में सफल हुआ उसे मैं यह पूरी संपत्ति दे दूंगा। उन्होंने कहा ठीक है बूढ़े आदमी ने कहा तुम दोनों में से जो भी इस घर को पूरी तरह से भर देगा उसे मैं यह संपत्ति दे दूंगा। उस बूढ़े आदमी ने दोनों को एक एक रुपए दिए और चला गया।

अगले दिन सुबह दोनों बाजार की ओर निकल पड़े एक बेटे ने सोचा कि ऐसा क्या हो सकता है जिससे पूरा घर भर जाए। तो उसके दिमाग में भूसा का ख्याल आया और वह तुरंत मुझसे वाले के पास गया और वहां से ₹1 है भूसा खरीदा। और घर ले आया उसे ले जाकर उस कमरे में भर दिया। लेकिन उसकी वजह से चारों तरफ धूल भर दिया और घर अभी भी खाली ही रह गया।

दूसरे बेटे ने एक रुपए में मोमबत्ती खरीदा और घर लाकर उसे उस कमरे में जला दिया जिसकी वजह से वह पूरा कमरा प्रकाश की रोशनी से भर गया।

जब बूढ़े पिता ने देखा तो कहा कि दूसरे बेटे को हम अपनी पूरी संपत्ति दे देते हैं क्योंकि उसने अपने दिमाग से इस पूरे घर को प्रकाश की रोशनी से भर दिया अतः फैसला हो चुका।

इस कहानी से क्या शिक्षा मिली आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये.....।


शिक्षा मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न अंग है। शिक्षा से किसी भी व्यक्ति को वंचित नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे समाज पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। शिक्षा ना मिलने से हमारा समाज अशिक्षा की ओर बढ़ने लगता है और शिक्षा ना होने के कारण हमारे अंदर बुराइयों का समावेश होने लगता है। जोकि हमारे समाज और देश के लिए बहुत ही घातक सिद्ध होता है।

समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अशिक्षित हैं पर सबसे पहले सवाल यह आता है कि यह लोग अशिक्षित क्यों हैं इनके शिक्षा ना मिलने का क्या कारण है तो हम आपको बता दें की शिक्षा ना मिलने का कारण भी अशिक्षा है क्योंकि उन्हें शिक्षा के लिए कोई ही प्रेरित नहीं करता है। 


Some Thoughts Aout Education


Education gives us wings to achieve our dreams but remember education never ends and you can get a cation anywhere not only in school

Education is a power of the on

Education is the key to success 

Education is the key to unlock the golden door of freedom

Education is the most important part of life

A lot of things that we can develop from education are an important base to improve our society. I love the action. I wish to do study till my last breath.

Education is simply a cell of society as it passes from one generation to another

Education guide human to fight with failure and get success in life

The education is that thing that can be never destroyed

Without education human-like animal

Education is the need of human beings knowledge is the part of education so share your knowledge to someone who really needs of that knowledge not hide it because knowledge can improve our self


Comments

  1. Ziyyara is an online learning platform, providing education from 1 to 12 Grade Students. Ziyyara offers online home tuition by expert tutors to students who want to study the basic subjects and also special subjects.
    You can call us on +91-9654271931 and book online tuition any time you want it.
    you can visit our :- home tuition in mumbai

    ReplyDelete
You are welcome to share your ideas with us in comments!