Email id kaise banaye in hindi | Gmail id

How to create Email or Gmail ID

Email id kaise banaye in hindi | Gmail id
Email id kaise banaye in hindi


                                                            पुराने समय में internet की सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी। तब जब हमें अपने घर सगेसंबंधियों मित्रों आदि को संदेश भेजना होता था तो हमें अपने संदेश को जो हमे भेजना है उसे कागज पर लिखा जाता था और फिर उसे postoffice में जमा करना होता था। और फिर यह संदेश या खत उस adderess पेर डाकिया द्वारा पहुचाया जाता था जहाँ उसे भेजना होता था। इस प्रक्रिया में संदेश पहुचने में कई दिन या फिर कई महीनों का समय लग जाता था। और संदेश (message)  समय पर नहीं पहुँच पता था। 

                                                              परंतु समय बीतने के साथ ही नई नई technology आई और हमारे काम को आसान बना दिया। हम आज के समय में संदेश भेजने अथवा संदेश पाने के लिए पुराने तरीकों का उपयोग नही करते हैं। हम internet की मदद से अपने संदेश को यूं चुटकियों में ही एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचा सकते हैं वो भी घर बैठे। 

                                                        इस पोस्ट में आप जानेंगे कि E-mail kya hota hai,  E-mail ID kya hoti hai, email id kya hai, और साथ ही यह भी जानेंगे कि email id kaise banaye, email id kaise banaye hindi me, what is difference between E-mail and G-mail, 


                                                        E-mail ID हमारे काम को बहोत ही आसान कर देती है। इसकी सहायता सके हम किसी भी प्रकार का mail या message किसी भी व्यक्ति आए प्राप्त कर सकते हैं अथवा भेज सकते हैं। internet का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास एक email id का होना बहुत ही जरूरी है। इसके बिना हैम internet का इस्तेमाल नही कर सकते हैं। अतः internet का इस्तेमाल करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना एक email account होना चाहिए।


E-mail kya Hota hai


                                                    E-mail दो शब्दो से मिलकर बना है E और mail. E का मतलब होता है Electronic तथा mail का मतलब होता है संदेश। अर्थात ऐसा संदेश या message जो internet के माध्यम से भेजा गया है उसे electronic mail या email कहते हैं।

                                                        संदेश भेजने अथवा प्राप्त करने के लिए हमें ईमेल E-mail का उपयोग करना चाहिए। email के द्वारा संदेश  को एक स्थान से दूसरे स्थान पर तुरंत ही भेजा जा सकता हैं। तथा प्राप्त किया जा सकता है।

Email id kya hoti hai

                                                               जिस प्रकार हमे हमारे स्कूलों में roll no के द्वारा पहचाना जाता है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट में हमारी पहचान हमारे ईमेल के माध्यम से  होती है। हम आगे यह भी जानेंगे कि email id kaise banaye in hindi, create new email account in hindi, mobile se email id kaise banaye. 


Email का 38वां बर्थडे, भारतीय-अमेरिकी ने की थी इसकी खोज

                                                            ई-मेल हम सब की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका अविष्कार कब और किसने किया था? ई-मेल का अविष्कार एक भारतीय अमेरिकी शिवा अय्यदुरई ने तब किया था, जब वो महज 14 साल के थे। ई-मेल 30 अगस्त 2020 को पूरे 38 साल का हो गया। 

                                                                साल 1978 में अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे ‘ईमेल’ कहा गया। इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आदि सभी कुछ था. आज ये फीचर हर ई-मेल सिस्टम के हिस्से हैं। आज ये फीचर हर ई-मेल सिस्टम के हिस्से हैं. अमेरिकी सरकार ने 30 अगस्त 1982 को अय्यदुरई को आधिकारिक रूप से ईमेल की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी और 1978 की उनकी खोज के लिए पहला अमेरिकी कॉपीराइट दिया. उस समय सॉफ्टवेयर खोज की सुरक्षा के लिए कॉपीराइट एकमात्र तरीका था। 

                                                                14 वर्ष की आयु में उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के अध्ययन के लिए न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के कोरैंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमैटिकल साइसेंज में स्पेशल ‘समर’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया. बाद में स्नातक के लिए न्यूजर्सी स्थित लिविंगस्टन हाई स्कूल गए. हाई स्कूल में पढ़ाई करने के साथ उन्होंने न्यू जर्सी में यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन एंड डेनटिस्ट्री में रिसर्च फेलो के रूप में काम भी किया.


Email id kya hoti hai | E-mail id kaise banaye in Hindi


                                                                       हम आपको step by step बताने जा रहे हैं की हम जीमेल की मदद से अपना ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं। आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से अपना जीमेल अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। create gmail account in 2 minutes.


Step:1 Google पर type करें www.gmail.com


सबसे पहले हमे google पर type करना है www.gmail.com इसके बाद enter press कर दीजिए।

Step:2 क्रिएट एकाउंट Create account  पर click करें।


आपके सामने एक छोटा सा form open होगा। उसके ठीक नीचे create account का button दिखाई देगा। नया gmail account बनाने के लिए create account पेर click करें।

Step:3 Form को सही तरीके से fill करें ।

Create Account पर क्लिक करते ही आपके सामने एक form open होगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा। इस form में सबसे पहले आपका first name और last Name enter करना है। उसके बाद आपको आपका user name भरना है। यह user name ही आपका gmail id होगा। User Name चुनते समय आपको यह ध्यान रखना है कि आपका user name एकदम unique होना चाहिए मतलब ऐसा username जो aajtak किसी ने भी न बनाई हो। यदि वह username पहले से किसी ने ली रखा है तो उस नाम का gmail id आपको नही मिल पायेगा। 

यदि आप उस username को अपनी id बनाना चाहेंगे तो आपको एक alert message आएगा जिसमे लिखा होगा।  !That username is taken, try another. उसके बाद password, confirm Password, phone number, और region select करना है। 


Option:1 First Name और Last Name fill करें।


Option:2 Choose unique username

 दूसरे ऑप्शन में आपको username ढूढ़ना है जो एकदम unique हो। example के लिए - यदि आपका नाम sandeep Mishra है तो आप कुछ इस प्रकार का username रख सकते हैं- sandeepmishra01 या sandeep9982 या msandeep आदि रख सकते हैं। User नाम के आगे @gamil.com लग जाता है। इसका मतलब User Name ही आपका gmail id होगा। 


Option:3 Choose password | Password चुनें।

पासवर्ड आपको बहुत ही ध्यान से बना हुआ आप जो भी पासवर्ड रखें वह याद रखने योग्य होना चाहिए। आपको अपने gmail का पासवर्ड किसी को भी नहीं बताना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका gmail account हैक भी ही सकता है। इसलिए आप जब भी password banaye तो वह Capital letter, small letter, numbers, और special characters का उपयोग करके बनाये।  आप अपना password कभी भी आपने नाम से, या अपने family members के नाम से न बनाये। आप अपने date ऑफ birth या mobile number को कभी भी पासवर्ड न बनाये।


Option:4 Confirm Password 

Confirm पासवर्ड में same पासवर्ड डाले जो आपने पहले पासवर्ड सुना था।
Option:4 Date of Birth (DOB)
इसमें आपको अपना date of birth जन्म तिथि चुनना है। यदि आपको आपकी जन्मतिथि याद नहीं है तो आप कुछ भी भर दे।


Option:5 Gender select करें

यदि आप पुरुष है तो male सेलेक्ट करें। यदि स्त्री हैं तो female सेलेक्ट करें। और यदि आप किसी और category में आते है तो other को सेलेक्ट कर सकते हैं। 


Option:6 Phone Number fill करे।

सबसे पहले आपने country code को select करे। यदि आप india से हैं तो +91 select करें। उसके बाद आप अपना सही फ़ोन नंबर डाले। ध्यान रहे phone nunber अपना होना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने gmail का password भूल जाते हैं, तो इस फ़ोन number से अपना पासवर्ड reset कर सकते हैं। 


Option:7 Your current email Adderess भरे।

यदि आपने पहले से कोई Email ID बना रखी है तो उसे रिकवरी ईमेल में भर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से कोई ईमेल आईडी नहीं है तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं। यह optional होता है। ईमेल आईडी आपकी रिकवरी ईमेल की तरह कार्य करेगा। यदि आप अपना ईमेल या पासवर्ड भूल जाते हैं। तो आप इस ईमेल आईडी की मदद से रिकवर कर सकेंगे।


Option:8 Location select करें।

इस ऑप्शन में आप जिस भी देश में रह रहे हैं उस country का नाम सेलेक्ट करना है। जैसे की india. 
सारी details अच्छी तरह भरने के बाद Next बटन पर क्लिक करना है।


Step: 4 I Agree statement पर क्लिक करें

जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक popup विंडो ओपन हो जाएगा। और उसमें terms and conditions लिखे होंगे। आपको उसे अच्छी तरह पढ़ने के बाद I Agree पर क्लिक करना है। I Agree पर click करने के बाद continue to gmail पर click करें।
Continue पर क्लिक करते ही आपका gmail account या email id सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।


यह भी पढ़े -

NOTEPAD AMAZING TIPS AND TRICKS- 2020



Comments

  1. Anonymous9:59 PM

    Liked the information thank you

    ReplyDelete
You are welcome to share your ideas with us in comments!