E-mail kaise bhejate hain

Topics

  • परिचय (Introduction)
  • ईमेल भेजने के लिए जरूरी चीजें (Requirement for sending E-mail)
  • ईमेल आईडी कैसे बनाएं 
  • ईमेल कैसे खोलें
  • ईमेल कैसे देखें
  • ईमेल (email) कैसे भेजते हैं। e-mail kaise bhejte hain
  • CC और BCC क्या होता है। CC and BCC meaning in email in Hindi
  • CC और BCC में क्या अंतर है difference between CC and BCC


आजकल ईमेल का उपयोग लगभग हर व्यक्ति करता है चाहे वह शहर में रहता हो या फिर गांव में। ईमेल कम्युनिकेशन का एक बहुत ही अच्छा साधन है ईमेल के द्वारा कम्युनिकेशन प्रोसेस बहुत ही आसान हो जाता है हम इसके द्वारा दुनिया में किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते हैं।

पुराने समय में अपने संदेश भेजने के लिए हम पोस्ट ऑफिस (post office) का उपयोग करते थे जिससे कि संदेश पहुंचने में काफी वक्त लग जाता था। यह समय लगभग 15 दिन से लेकर 1 महीने या फिर इससे ज्यादा भी हो सकता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा संदेश भेजने के लिए हम लिफाफे का उपयोग करते थे उस लिफाफे में अपनी चिट्ठी को भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना पड़ता था। इसके बाद उस संदेश को संदेश वाहक (post man) के द्वारा दिए गए पते पर पहुंचाया जाता था। परंतु आज के समय में संदेश भेजने के लिए इतने लंबे वक्त का इंतजार नहीं करना पड़ता है। हम अपना संदेश ईमेल के द्वारा एक दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं। यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आपके पास एक ईमेल जरूर होगा ई-मेल का उपयोग संदेश भेजने या प्राप्त करने में किया जाता है। ईमेल के द्वारा हम अपने संदेश को बहुत ही जल्दी किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं।
ईमेल भेजने के लिए दुनिया के लगभग सभी लोग गूगल मेल का उपयोग करते हैं जिसे जीमेल (gmail) भी कहते हैं। जीमेल एक सर्विस है जो कि हमें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ईमेल भेजने में मदद करता है आपको ईमेल भेजने के लिए एक आईडी की जरूरत पड़ती है जिसे जीमेल आईडी (G-mail ID) या ईमेल आईडी (E-mail ID) कहते हैं। ईमेल आईडी बनाने के लिए हम जीमेल का उपयोग करते हैं। <ईमेल आईडी कैसे बनाएं > ईमेल भेजना बहुत ही आसान है ईमेल के द्वारा हम कम से कम समय में अपने संदेश को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसके द्वारा हम किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट फाइल को भेज सकते हैं चाहे वह किसी भी फॉर्मेट में हो जैसे टेक्स्ट फाइल, इमेज, वीडियो, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल, प्रेजेंटेशन (presentation) फाइल आदि।

E-mail bhejne ki puri jankari

Requirement for sending E-mail

ईमेल भेजने के लिए कुछ चीजों का आपको ध्यान रखना आवश्यक है जिसके बिना ईमेल भेजना संभव नहीं है तो चलिए हम यह जान लेते हैं की ईमेल भेजने के लिए हमें किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।


  1. सबसे पहले आपके पास अपनी ईमेल आईडी और उस व्यक्ति की ईमेल आईडी होनी चाहिए जिसे आप ईमेल करना चाहते हैं या जिससे आप बात करना चाहते हैं चाहे वह दुनिया में किसी भी कोने में बैठा हो।
  2. आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन के बिना आप ईमेल नहीं भेज सकते।
  3. आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन होना चाहिए।
  4. आपको ईमेल लिखना और पढ़ना आना चाहिए।


(Email) ईमेल कैसे भेजते हैं

इसे पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल किसी से भी ईमेल भेजना सीख जाएंगे।

1️⃣ G-mail dot com पर जाएं

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं तो ब्राउज़र पर टाइप करें www.gmail.com आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें लोगिन करने पर आपका ई-मेल ओपन हो जाएगा। अब आप email भेज या प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल फोन यूज करते हैं तो आप जीमेल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले और इसके बाद उसमें अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें यदि आपने पहले से लॉगिन किया है तो दोबारा लॉगिन नहीं करना पड़ेगा।

2️⃣ कंपोज compose पर क्लिक करें

ईमेल लिखने के लिए कंपोज पर क्लिक करें कंपोस्ट पर क्लिक करने पर आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें कुछ इस प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। From: इसमें आपको वह ईमेल आईडी भरनी है जिस ईमेल आईडी से आप को मेल करना है अर्थात आपको अपनी ईमेल आईडी इस बॉक्स में भरनी है। To: इस बॉक्स में आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी भरनी है जिसके पास मेल करना है अर्थात जिसे संदेश भेजना है उसकी ईमेल आईडी इस बॉक्स में भरी जाएगी। इसमें दो ऑप्शन होते हैं CC और BCC जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। Subject: इस बॉक्स में संदेश का title लिखना है अर्थात संदेश किस विषय में भेजा जा रहा है उसे इसी बॉक्स में लिखना है। आप इस बॉक्स को खाली भी छोड़ सकते हैं। Text Area: यह बॉक्स सबसे बड़ा बॉक्स होता है और इसी बॉक्स में आपको अपना संदेश टाइप करना होता है इसमें इस बॉक्स में आप किसी भी तरह का फाइल दूसरों तक भेज सकते हैं। यदि आप ईमेल के द्वारा किसी भी तरह का फाइल दूसरों तक पहुंचाना चाहते हैं तो attach file 📎 पर क्लिक करें। किसका icon इस प्रकार होता है 📎।

3️⃣ सेंड send पर क्लिक करें

ई-मेल को पूरा लिखने के बाद आपको ईमेल भेजने के लिए सेंड बटन पर क्लिक करना होगा यदि आप मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं तो आपको एक तीर का निशान दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा सेंड बटन पर क्लिक करने के बाद ही आपका ईमेल उस व्यक्ति तक पहुंचेगा जिस व्यक्ति को आप ईमेल भेज रहे हैं।

ईमेल में CC और BCC क्या होता है

कभी-कभी एक ही ईमेल कई लोगों तक पहुंचाने होती है ऐसे में हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि ईमेल कैसे भेजें जिससे कि एक बार में ही सभी लोगों के पास ई-मेल पहुंच जाए। तब हम CC और BCC ऑप्शन का उपयोग करते हैं।


🔰जब भी हमें एक से ज्यादा व्यक्तियों तक ईमेल भेजना होता है तो हम इसका उपयोग करते हैं। इसका उपयोग करने से समय की बचत होती है और ई-मेल को केवल एक बार ही लिखना होता है।


CC और BCC में अंतर। Difference between CC and BCC in email


CC: सीसी का फुल फॉर्म Carbon Copy (कार्बन कॉपी) होता है एक साथ कई लोगों को मेल भेजना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि उन सभी के पास उन सभी ईमेल की लिस्ट दिखाई दे जिसके-जिसके पास यह ईमेल भेजा गया है तो आप इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं इस ऑप्शन का उपयोग करें कंपनियों में या ग्रुप में करते हैं।
यदि आपने किसी एक व्यक्ति के पास एक ईमेल भेज दिया और आप चाहते हैं कि उसकी कॉपी किसी दूसरे व्यक्ति के पास या कई लोगों के पास पहुंच जाए तो उसे ईमेल आईडी को CC ऑप्शन में टाइप करें और सेंड बटन पर क्लिक करें।

BCC: बीसीसी का फुल फॉर्म Blind Carbon Copy (ब्लाइंड कार्बन कॉपी) होता है और उसका उपयोग तब दिया जाता है जब आपको एक ही प्रकार का ही नहीं कई लोगों के पास भेजना हो। लेकिन इस case में ई-मेल सभी के पास पहुंच जाएगा किंतु ई-मेल की लिस्ट किसी को भी दिखाई नहीं देगी अर्थात किसके किसके पास यह ईमेल गया है यह किसी भी व्यक्ति को पता नहीं चलेगा। यदि आप चाहते हैं की एक ही ईमेल सभी के पास पहुंच जाए किंतु यह किसी को पता ना चले की इमेल किसके किसके पास भेजा गया है तो उन सभी के ईमेल आईडी को BCC बीसीसी बॉक्स में लिखना चाहिए। तो इस प्रकार आप कभी भी और किसी को भी आसानी से ईमेल कर सकते हैं यदि आपको ईमेल भेजने में किसी भी तरह की प्रॉब्लम होती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम उसका जवाब जरूर देंगे आगे और भी इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

#gmail, #email, #specialcreator, #email kaise bheje





Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!