Monitor kya hota hai in hindi

Monitor: A Visual Display Unit

Monitor kya hota hai in hindi
Monitor kya Hota hai in Hindi

हम अपने दैनिक जीवन में कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। चाहे वह घर पर हो या फिर किसी ऑफिस में, आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी लोग करते ही हैं।

मॉनिटर कंप्यूटर का एक भाग होता है। मॉनिटर टीवी की तरह दिखाई देने वाला एक डिवाइस है जिसका उपयोग हम दिए गए निर्देशों को पढ़ने अथवा देखने के लिए करते हैं। मॉनिटर के द्वारा एक कंप्यूटर का निर्माण अधूरा है। 

Monitor kya hota hai in hindi. यदि कंप्यूटर में मॉनिटर ना लगा हो तो वह कंप्यूटर हमारे किसी काम का नहीं होता है क्योंकि हम अपने द्वारा दिए गए निर्देशों को पढ़ नहीं पा सकेंगे अथवा देख नहीं सकेंगे। मॉनिटर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है जिससे कि हमें यह पता चलता है कि हमारे द्वारा दिया गया निर्देश उपयोग में लिया गया है। 

जब हम कंप्यूटर की बात करते हैं तो मॉनिटर  कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण डिवाइस होता है। जो कि CPU ( Central Processing Unit)  से कनेक्टेड होता है। 

Tags: what is monitor and types of monitor, types of computer monitor, function and uses of computer monitor, what is the use of monitor, crt monitor, importance of monitor, function of monitor, uses of monitor

What is Monitor in Computer

Monitor Meaning in Hindi

मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है जो हमें कंप्यूटर में होने वाली प्रोसेस को डिस्प्ले करता है। कंप्यूटर के अंदर जो कुछ भी होता है उसका आउटपुट में मॉनिटर के द्वारा ही प्राप्त होता है। मॉनिटर कंप्यूटर से प्राप्त डाटा को सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रदर्शित करता है। मॉनिटर को VDU (Visual Display Unit) भी कहा जाता है।

आजकल मॉनिटर कई variety में उपलब्ध होते हैं मॉनिटर विभिन्न प्रकार के डिजाइन, तथा रंगों में उपलब्ध हैं।
मॉनिटर का डिस्प्ले कई पिक्सल्स से मिलकर बना होता है पिक्सल्स उन छोटे-छोटे बिंदुओं को कहते हैं जिनसे मिलकर एक चित्र का निर्माण होता है।

जिन मॉनिटर में जितने ज्यादा पिक्सेल होते हैं वह उतनी ही अच्छी क्वालिटी के मॉनिटर होते हैं क्योंकि उनमें अच्छी क्वालिटी का चित्र दिखाई देता है पिक्सल्स  चित्र को और भी आकर्षक बना देता है।

आजकल के आधुनिक मॉनिटर HD, FULL HD, 2K, 4K क्वालिटी में आते हैं। व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी प्रकार मॉनिटर खरीद सकता है। सभी जगह आसानी से उपलब्ध होते हैं।

पहले के मॉनिटर काफी बड़े होते हैं, यह टीवी के आकार के होते थे। जिन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसानी से नहीं ले जाया जा सकता था। लेकिन

आजकल के मॉनिटर LCD, LED मॉनिटर होते  हैं। ये मॉनिटर बहुत ही सुविधाजनक होते हैं, क्योंकि यह बहुत ही पतले होते हैं और इनसे बिजली की खपत भी कम होती है, इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान होता है। 

एक कंप्यूटर कई भागों से मिलकर बना होता है जिसमें सीपीयू, कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर और प्रिंटर प्रमुख है इनके बिना कंप्यूटर का निर्माण नहीं हो सकता है।

The monitor is also connected with the central processing unit.


Monitor Definition

The monitor is an output device that displays information processing in the Central Processing Unit (CPU).

सीपीयू:  सीपीयू हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को डाटा के रूप में संग्रह करता है और प्रोसेस करने के बाद हमें उसका परिणाम  मॉनिटर पर दिखाता है तभी हम समझ पाते हैं कि हमारे द्वारा दिया गया निर्देश सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है।

कीबोर्ड: कीबोर्ड इनपुट डिवाइस जिसके द्वारा हम निर्देशों को देते हैं और दिए गए निर्देश का परिणाम हम मॉनिटर पर देख सकते हैं।

माउस: माउस एक इनपुट डिवाइस है माउस के द्वारा भी हम निर्देशों को दे सकते हैं।

माउस कीबोर्ड और सीपीयू के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Types of Computer Monitor

1. Types of Monitor based on Color

रंगो के आधार मॉनिटर को मुख्यतः तीन वर्गों में विभाजित किया गया है-
Monochrome Monitors
Color Monitors
Gray Scale Monitors  

  • Monocrome Monitor - Black and White Monitor

मोनोक्रोम दो शब्दों से मिलकर बना है मोनो (Mono)+ क्रोम (Crome).
Mono का अर्थ एक तथा Crome का अर्थ रंग होता है। अर्थात मोनोक्रोम मॉनिटर सिंगल कलर मॉनिटर होते हैं अर्थात यह टेक्स्ट अथवा इमेज को ब्लैक एंड वाइट कलर में प्रदर्शित करते हैं।

  • Color Monitor

Color Monitor एक बार में 256 रंगों को प्रदर्शित कर सकता है। color monitor मैं डिफॉल्ट कलर RGB (Red, Green, Blue) होता है। कलर मॉनिटर का उपयोग उच्च रेसोल्यूशन (high resolution) वाले इमेज अथवा ग्राफिक्स को प्रदर्शित करने में किया जाता है। यह मॉनिटर RGB की किरणों के द्वारा और output को प्रदर्शित करते हैं।

  • Gray-Scale Monitors

यह मॉनिटर मोनोक्रोम मॉनिटर की तरह ही होते हैं जो आउटपुट को ग्रे शेड्स (Gray shades) के रूप में प्रदर्शित करते हैं। इस प्रकार के ग्रेस्केल डिस्प्ले मॉनिटर handy computers में उपयोग की जाती है जैसे - Laptops

2. Types of Monitor based on Size:

  • CRT Monitor

Monitor kya hota hai in hindi
CRT Monitor

CRT का फुल फॉर्म Cathod Ray Tube (कैथोड रे ट्यूब)  होता है। इस प्रकार के मॉनिटर टीवी के आकार के होते हैं तथा काफी बड़े होते हैं। इस प्रकार के मॉनिटर में पिक्चर ट्यूब Picture tube element  लगा होता है जो टेलीविजन के समान  होता है। इस tube को cathod ray tube कहते हैं। CRT मॉनिटर Raster graphics के सिद्धांत पर कार्य करता है।  
CRT मॉनिटर की स्क्रीन पर फास्फोरस की कोटिंग की जाती है। जब इलेक्ट्रॉन गन से इलेक्ट्रॉन बीम तेज गति से फास्फोरस से टकराती है, तो फास्फोरस चमकने लगता है और हमें आउटपुट प्राप्त होता है। Electron beam Z- size मैं पूरे स्क्रीन पर गमन करता है और पिक्सल्स (pixels) को सक्रिय करता है। Electron beam की Z- size की गति को raster कहते हैं। Pixel's के एक बार चमक कर निष्क्रिय होने को रिफ्रेश (refresh) कहते हैं। इलेक्ट्रॉन बीम के द्वारा जब स्क्रीन पर पिक्सल्स चमकते हैं तो इसके द्वारा चित्र अथवा टेक्स्ट का निर्माण होता है।
Note: pixel का full form Picture element होता है।

  • Flat Panel Moniters

इस प्रकार के मॉनिटर पतले होते हैं तथा इनमें फास्फोरस के स्थान पर कांच की तो प्लेटो के बीच में गैसों तथा रसायनों को भरा जाता है। इस प्रकार के मॉनिटर में कैथोड राय ट्यूब का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह हल्के होते हैं तथा बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं इन में बिजली की खपत कम होती है। इस प्रकार के मॉनिटर में द्रव्य तकनीक LCD (Liquid crystal Display) का प्रयोग किया जाता है। LCD Monitor में CRT Monitor की अपेक्षा कम स्पष्टता होती है। LCD मॉनिटर का उपयोग लैपटॉप कंप्यूटर में होता है।

  • LCD Monitors

Monitor kya hota hai in hindi
LCD Monitors

LCD का फुल फॉर्म liquid crystal display होता है। इस प्रकार के मॉनिटर में कांच की दो बेटों के मध्य liquid अर्थात द्रव का प्रयोग किया जाता है।

Properties 

यह आकार में छोटे होते हैं तथा पतले होते हैं।
इसे आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है। 
इसमें बिजली की खपत कम होती है। 
ये मॉनिटर महंगे होते हैं।

Uses of Monitor

इनका उपयोग लैपटॉप नोटबुक डिजिटल क्लॉक तथा पर्सनल कंप्यूटर में किया जाता है।
यह सीआरटी मॉनिटर की अपेक्षा अधिक प्रयोग में लिया जाने वाला आउटपुट डिवाइस है किंतु यह सीआरटी मॉनिटर से महंगा होता है।

  • LED Monitors

LED का फुल फॉर्म light Emitting Diode होता है। इस प्रकार के मॉनिटर में LED का प्रयोग किया जाता है तथा मॉनिटर अलग-अलग पिक्चर्स में उपलब्ध होते हैं जैसे 2k, 4k. LED मॉनिटर का resolution बहुत हीअच्छा होता है। इनमें चित्र स्पष्ट दिखाई देता है। विद्युत धारा एलईडी से गुजरती है तो एलईडी चमकने लगती है और इस स्क्रीन पर हमें चित्र दिखाई देता है। LED लाल रंग, हरारंग, तथा नीलारंग उत्सर्जित करता है जिसे RGB कहते हैं।
इन्हीं तीन रंगों के द्वारा हमें कई रंगों का चित्र स्पष्ट दिखाई देता है। Monitor में जो छोटे-छोटे बॉक्स के रूप में दिखाई देते हैं उन्हें पिक्सेल कहते हैं।

  • 3-D Monitors

Monitor kya hota hai in hindi
3-D Monitor

3D का full form 3 dimension होता है। जैसा कि 3-D से ही पता चलता है कि यह थ्री डाइमेंशनल मॉनिटर है इस मॉनिटर में आउटपुट अन्य मॉनिटर  की तुलना में अधिक स्पष्ट दिखाई देता है। इस मॉनिटर में चित्र एकदम वास्तविक दिखाई देता है।

  • TFT Monitors - Thin Film Transistor Monitors

TFT मॉनिटर LCD  मॉनिटर का ही एक सुधरा हुआ रूप है। इस प्रकार के मॉनिटर्स में एक पिक्सेल को कंट्रोल करने के लिए लगभग 4 Transistors का प्रयोग किया जाता है। जिससे कि मॉनिटर की स्क्रीन पर बनने वाला चित्र और भी स्पष्ट तथा चमकीला दिखाई देता है। इस प्रकार की मॉनिटर में किसी भी angle से चित्र देखने पर सुस्पष्ट चित्र दिखाई देता है। TFT Monitors अन्य monitora की अपेक्षा अधिक महंगे होते हैं किंतु यह बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते हैं।


मॉनिटर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य-


मॉनिटर एक ऐसी डिवाइस है जो दिए गए निर्देशों को स्क्रीन पर चित्रों के माध्यम से आउटपुट दिखाती है
मॉनिटर को विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) भी कहते हैं। 

डिस्प्ले दो टाइप के होते हैं: टेक्स्ट डिस्प्ले और ग्राफिक्स डिस्प्ले
Text display
Graphics display

यह भी पढ़े -  

EMAIL ID KAISE BANAYE IN HINDI | GMAIL ID                

IMPORTANCE OF EDUCATION IN OUR LIFE | शिक्षा का हमारे जीवन में महत्व


                   
what is monitor and types of monitor, types of computer monitor, function and uses of computer monitor, what is the use of monitor, crt monitor, importance of monitor, function of monitor, uses of monitor

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!